लियोनेल मेस्सी का जीवन परिचय ! लियोनेल मेस्सी बायोग्राफी हिन्दी में !

Lionel Messi का जीवन परिचय ! मेस्सी की बायोग्राफी

 

Lionel Messi Stats, Goals, Records, Assists, Cups and more

Lionel Messi का जीवन परिचय ! मेस्सी की बायोग्राफी –  फुटबॉल गेम के बेहद प्रतिभाशाली और सबसे बेहतरीन खिलाड़ी माने जाने वाले लियोनेल मेस्सी का जन्म  24-जून सन् 1987 को अर्जेंटीना के रोसारियो, सेंटाफे नामक शहर में हुआ था। लियोनेल मेस्सी को इनके चाहने वाले लोग प्यार से लियो, मेसिडोना, ला पुल्गा और भी कई अन्य लोकप्रिय उपनामों से बुलाते हैं

 

Lionel Andres Messi : इसमें जरा भी अतिश्योक्ति नहीं की लियोनेल मेस्सी दुनिया के सबसे लोकप्रिय फुटबॉल खिलाड़ीयों में से एक माने जाते हैं । मेस्सी अपनी मातृभूमि अर्जेंटीना की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के लिए खेलते हैं और वर्तमान में अपने देश की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का कप्तान के तौर पर नेतृत्व भी करते है । मेस्सी के पिता का नाम  ‘जोर्ज होरसियो मेसी’  है जो की एक स्टील कारखाने में मज़दूर (लेबर) के तौर पर काम किया करते थे । जबकि मेस्सी की माता का नाम  ‘सेलिया मारिया कच्चीटिनी’ है जो एक साधारण गृहणी थी और जब मेस्सी व उनके भाई-बहन छोटे थे तब वह भी दूसरे लोगों के घरों में जाकर काम किया करती थीं ।

 

Lionel Messi : माता पिता के अलावा मेस्सी के दो भाई और एक बहन भी है। मेस्सी के बड़े भाई का नाम  ‘रोड्रिगो मेस्सी’  और छोटे भाई का नाम  ‘मटिआस मेस्सी’  है जबकि बहन का नाम  ‘मारिया सोल मेस्सी’  है । इन सब से एक बात तो साफ है की भले ही बचपन के दौर में मेस्सी को भयंकर आर्थिक किल्लतों (Financial Problem’s) का सामना करना पड़ा हो लेकिन आज के समय में वह क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बाद दुनिया के सबसे महंगे फुटबॉल खिलाड़ी हैं ।

यहाँ यह भी बता दें की वर्तमान में लियोनेल मेस्सी संयुक्त राष्ट्र संघ की संस्था यूनेस्को के ब्रांड एंबेस्डर के तौर पर भी नियुक्त हैं। मेस्सी बहुत दयालु प्रवृत्ति के व्यक्ति हैं और वह खुद का चेरिटेबल ट्रस्ट भी चलाते हैं जिसके जरिए वह गरीब बच्चों को शिक्षा और मेडिकल सुविधा जैसी जरूरी सुविधाएं उन्हें उपलब्ध कराते हैं ।

 

 

Lionel Messi : बीमारी को मात देकर दुनिया का सबसे बेहतरीन फुटबॉल खिलाड़ी बनने तक का सफर –

लियोनेल मेस्सी को बचपन से ही फुटबॉल खेलने का बेहद शौक था व मेस्सी बचपन से ही बेहतरीन तरीके से फुटबॉल खेलने की प्रतिभा रखते थे। । जानकार बताते है कि मेस्सी ने बेहद कम उम्र में ही फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था और केवल 9 साल की उम्र में ही मेस्सी फुटबॉल के इतने बेहतरीन खिलाड़ी बन गए थे कि उनके साथ खेलने वाले खिलाड़ीयों को उनसे फुटबॉल छीनने में 15 से 20 मिनट तक लग जाते थे ।

 

मेस्सी के जीवन का सबसे खराब दौर वह था जब 11 साल की उम्र में उन्हें ग्रोथ हार्मोन की कमी के कारण ‘Growth Hormone Deficiency Syndrome’ (GHD) जैसी खतरनाक बीमारी का सामना करना पड़ा था । इस बीमारी के कारण मेस्सी के शरीर की वृद्धि और विकास रुक गया था । अब चूँकि उस समय इनके माता – पिता की आर्थिक स्थिति भी बेहद दयनीय थी व इनके परिवार के पास इलाज के लिए पर्याप्त पैसे भी नहीं थे।

 

इस कठिन समय में बर्सिलोना टीम के कोच  ‘कार्ल्स रेक्साच’  (Carles Rexach) ने मेस्सी की प्रतिभा को पहचान लिया और उनके इलाज की जरूरतों सहित अन्य जरूरतों को भी पूरा किया । कहावत तो यह है की कोच कार्ल्स रेक्साच ने पेपर नैपकिन में लियोनेल मेस्सी को एक ऑफ़र लिखकर दिया जिसमें उन्होंने स्पेन में उनके इलाज के पैसे रखे थे। इसके बाद  मेस्सी अपने पिता के साथ बर्सिलोना गए और बर्सिलोना यूथ एकेडमी का हिस्सा बन गये ।

 

 

लियोनेल मेस्सी का फुटबॉल कैरियर –

बर्सिलोना टीम कोच कार्ल्स रेक्साच की मदद से लियोनेल मेस्सी बर्सिलोना युवा अकादमी में शामिल हो गए और साल 2003 में मात्र 16 साल की उम्र में मेस्सी पहली बार बर्सिलोना के लिए फुटबॉल खेलने मैदान में उतरे और अपनी अदभुत खेल प्रतिभा से सभी को प्रभावित किया । मेस्सी ने 17 अगस्त 2005 में मात्र 18 साल की छोटी सी आयु में हंगरी के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला था ।

 

 

मेस्सी का अंतरराष्ट्रीय कैरियर –

जब लियोनेल मेस्सी अपनी ‘Growth Hormone Deficiency Syndrome’ (GHD) नामक बीमारी का इलाज कराने के लिए स्पेन गए थे तो उन्हें वर्ष 2004 में स्पेन की अंडर-20 टीम के लिए खेलने का भी मौका मिला था । लेकिन मेस्सी ने अपनी मातृभूमि अर्जेंटीना को वरीयता देते हुए स्पेन के लिए नहीं खेलने का फैसला लिया ।

साल 2005 में मेस्सी ने FIFA युवा चैंपियनशिप में अर्जेंटीना के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया और अपने देश को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी । यहाँ अर्जेंटीना का मुकाबला हंगरी के साथ हुआ था और इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन के साथ लियोनेल मेस्सी ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी ।

  1. वर्ष 2006 में लियोनेल मेस्सी अर्जेंटीना की फीफा वर्ल्ड कप टीम में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी के रूप हिस्सा बनने वाले खिलाड़ी बने ।
  2. वर्ष 2008 में मेस्सी ने चीन की राजधानी बीजिंग में आयोजित हुए ओलंपिक-2008 के फुटबॉल खेल में अर्जेंटीना के लिए गोल्ड मेडल भी जीता था । साल 2010 में हुए फीफा विश्व कप में एक बार फिर मेस्सी अर्जेंटीना की टीम का हिस्सा बने लेकिन इस बार अर्जेंटीना को क्वॉर्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था ।
  3. वर्ष 2014 में आयोजित फीफा विश्व कप में मेस्सी ने अर्जेंटीना के लिए 4 गोल किए और अर्जेंटीना को फाइनल मुकाबले तक पहुँचाने में मदद की लेकिन इस विश्व कप भी अर्जेंटीना को फाइनल मुकाबले में जर्मनी से हार का सामना करना पड़ा। मेस्सी के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत इस टूर्नामेंट में उनको गोल्डेन बॉल से सम्मानित किया गया था ।
  4. वर्ष 2016 में आयोजीत कोपा अमेरिका फाइनल से अर्जेंटीना को जल्द ही बाहर कर दिया गया था और इस टूर्नामेंट में मेस्सी ने अपने प्रर्दशन से नाखुश हो कर अंतरराष्ट्रीय मैचों को अलविदा तक कह दिया था । लेकिन बाद में मेस्सी को अपना यह फैसला जल्दबाजी में लिया हुआ लगने पर उन्होंने अपना फ़ैसला बदला और एक बार फिर से फीफा विश्व कप 2018 का हिस्सा बने ।

 

 

मेस्सी की उपलब्धियां और कीर्तिमान (अचीवमेंट और रिकॉर्ड्स ) –

  • लियोनेल मेस्सी को सर्वाधिक 7  बार  ‘बैलोन डी’  पुरस्कार से सम्मानित किया गया  है ।
  • मेस्सी ने रोनाल्डो से भी अधिक 5 बार ‘गोल्डेन शू’ का खिताब अपने नाम किया है । लियोनेल मेस्सी 5 बार ‘गोल्डेन शू’ का खिताब हासिल करने वाले पहले यूरोपीय खिलाड़ी हैं ।
  • मेस्सी को साल 2009 में ‘फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड’ से सम्मानित किया गया था ।
  • साल 2005 में मेस्सी को ‘गोल्डेन बॉय अवॉर्ड’ मिला था ।
  • साल 2012 में लियोनेल मेस्सी एक कैलेंडर ईयर में 91 गोल्स करके सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बने थे ।

 

 

lionel messi net worth

लियोनेल मेस्सी की नेटवर्थ और संपत्ति – ( नेटवर्थ अथवा निवल संपत्ति कुल संपत्ति मे से देनदारियो को घटाने पर शेष बचे मूल्य को  कहते है )

इसमें तो जरा भी संशय नहीं कि लियोनेल मेस्सी दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ियों में शुमार हैं फिर वो चाहे खेल का कोई सा भी फोर्मेट हो मेस्सी दुनिया के बड़े से बड़े खिलाडी को नेटवर्थ के मामले में टक्कर देते है ।

एक बेहद ही विश्वसनीय  रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर 2022 तक मेस्सी की नेटवर्थ 600 मिलियन डॉलर है। अगर इस रकम की भारतीय रुपयों में बात करें तो मेस्सी की कुल नेटवर्थ तकरीबन 4952 करोड़ (51 अरब) रुपए है ।

 

 

फीफा वर्ल्ड कप 2022 फाइनल मुकाबले में मेस्सी का यादगार जोरदार प्रदर्शन –

18 दिसंबर 2022 को कतर में आयोजित किये गये फीफा विश्व कप 2022 के फाइनल मुकाबले में मेस्सी के जबरदस्त प्रदर्शन ने अर्जेंटीना को तीसरी बार विश्व विजेता बना दिया । इस पुरे विश्व कप के दौरान मेस्सी ने ही अर्जेंटीना टीम का कैप्टन के तौर पर नेतृत्व भी किया ।

वैसे तो मेस्सी ने फुटबॉल में एक कप्तान के तौर पर कई सारी ट्राफी जीत राखी थी लेकिन अब उनके खाते में कप्तान के तौर पर फीफा विश्व कप की ट्रॉफी भी दर्ज हो गई ।

फीफा विश्व कप 2022 इस आखिरी मुकाबले में मेस्सी ने 2 गोल करते हुए इस वर्ल्ड कप को काफी यादगार भी बना दिया हालंकि मेस्सी गोल्डन बूट नहीं जीत सके । लेकिन इस टूर्नामेंट में मेस्सी ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन किया और गोल्डन बॉल का खिताब भी अपने नाम किया । फीफा विश्व कप 2022 के इस टूर्नामेंट में मेसी ने कुल 7 गोल किये । विश्व कप 2022 के इस फाइनल मुकाबले के पहले ही मेस्सी ने ऐलान कर दिया था की यह उनका आखिरी वर्ल्ड कप है ।

 

एसबीआई एक ऐसा प्लान जुड़कर कमाएं घर बैठे 90,000 रुपये महीना,  जानिए कैसे

झाइयों ने खराब कर दी चेहरे की खूबसूरती, इस तेल की मदद से वापस आएगा ग्लो

होटल में पत्नी को प्रेमी के साथ रंगरेलियां मनाते देख पति ने दोनों को दौड़ा-दौड़ाकर पिटा

लव गर्ल श्रद्धा वाकर के मर्डर की यह कहानी सच में दिल दहलाने वाली

एसबीआई एक ऐसा प्लान जुड़कर कमाएं घर बैठे 90,000 रुपये महीना,  जानिए कैसे

नारियल तेल में इस चीज को मिलाकर बालों में लगाएंगे तो सफेद बाल हो जाएंगे काले, बेहद ही असरदार है यह देशी नुस्खा

मुफ्त में पायें 5 लाख रूपये तक का इलाज, सरकार की इस स्कीम से 4.5 करोड़ से भी अधिक लोग ले चुके है लाभ

एक बार जमा करें बस इतनी रकम और फिर हर महीने पाएं लाखों की पेंशन, पढ़ें डिटेल्स

डैंड्रफ का रामबाण इलाज ये तीन देशी नुस्खे, बालों का झड़ना भी हो जाता है कम

18 साल से शादी-शुदा हैं 57 साल के सलमान खान! दुबई में रह रही है पत्नी और 16 साल की बेटी ? एक्टर ने खुद खोला राज

सिर्फ आठ हजार में खरीदें ये नई चमचमाती “Hero Splendor Plus Bike” जानें पूरी डिटेल

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी, जान लीजिए कब आ सकती है 13वीं किस्त, मिलेंगे दो हजार रुपये

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस में दिख रहा ऐसा मैसेज, तो भूल जाइए 13वीं किस्त

इन ई-श्रम कार्ड धारकों पर टूटी मुसीबत, खाते में नहीं आयेगा पैसा, जानिए क्यों

फ्लिपकार्ट धमाकेदार ऑफर ! सिर्फ 350 रूपये में मिलेगा ये स्मार्टफोन, दिखने में काफी स्टाइलिश

नहीं किया ये काम, तो निष्क्रिय कर दिया जाएगा पैन कार्ड, तुरंत कर लें ये काम

परिवार में किसी सदस्य के पास अगर 1 से ज्यादा बैंक खाते, तो पढ़ें ये खबर

देश के सभी आधार कार्ड होल्डरों के लिए जरूरी सूचना जारी, अगर ध्यान नहीं दिया तो मुसीबत में फंस सकते हैं आप

आपके पास भी है ऐसा 50 का नोट तो समझें खुल गई आपकी किस्मत,पढ़ें पूरी खबर

Post Office Scheme: इस योजना में जमा करें 200 रुपये, फिर एकमुश्त मिलेंगे 6,76,995 रूपये

Fuel Station Business : पेट्रोल पंप खोलना हुआ आसान बदले नियम , कमायें लाखों रूपये महीना घर बैठे

रणबीर और आलिया ने अपनी न्यू बोर्न बेबी गर्ल का रखा यह क्यूट नाम

Ravish Kumar Resigns from NDTV : वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार ने NDTV से दिया इस्तीफा, कईं पुरस्कारों से हो चुके हैं सम्मानित

आप भी हैं इस तरह की सम्पत्ति(प्रॉपर्टी) के मालिक तो सावधान हो जाएं , मोदी सरकार उठाने जा रही है यह बहुत बड़ा कदम

आपके पास भी है ऐसे यूनिक(Unique) सिक्के या नोट तो होने लगेगी पैसों की बारिश, बस करना होगा यह काम

किसान कर्ज माफी योजना 2023 : Kisan Karj Mafi Yojna 2023

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना : सरकार दे रही महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन, बस ये फॉर्म भरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *